Google search engine
HomeAstroकन्या, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वाले मां दुर्गा की इस स्वरूप की करें...

कन्या, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वाले मां दुर्गा की इस स्वरूप की करें पूजा, बरसेगी कृपा

अभिनव कुमार/दरभंगा. सनातन धर्म में राशि का विशेष महत्व होता है. राशि से व्यक्ति का वर्तमान, भूत और भविष्य का आकलन किया जाता है, तो लोगों के मन में एक जिज्ञासा होती है कि राशिफल के अनुसार देवी की किस स्वरूप की आराधना करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी. इस बार इन राशियों के जातकों पर माता की विशेष कृपा रहेगी. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के PG ज्योतिष विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ कुणाल कुमार झा ने बताया कि शारदीय नवरात्र में मां जगत जननी के नौ स्वरूप का लोग पूजन करते हैं.

इसमें प्रमुखतः दुर्गा पूजा का विशेष महत्व है. दुर्गा में ही सब समाहित है. लोगों की जिज्ञासाएं होती है कि अपनी राशि के अनुसार देवी की किस स्वरूप की आराधना करें. तो आइए जानते हैं.

कन्या राशि: डॉ कुणाल कुमार झाने बताया कf कन्या राशि का स्वामी बुध होते हैं. इस राशि के जातकों को चंद्रघंटा स्वरूप का पूजन पाठ, जप इत्यादि करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होगी.

तुला राशि: तुला का मालिक शुक्र होते हैं और शुक्र की अधिधास्थि मां दुर्गा होती है. मां दुर्गा की आराधना और चंद्रघंटा की आराधना करने से तुला राशि वाले जातकों को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के मालिक मंगल होते हैं तो इससे राशि के जातकों को भगवती की द्वितीय स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूजा आराधना जप करनी चाहिए. इससे मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

धनु राशि: धनु राशि के मालिक बृहस्पति होते हैं, तो धनु राशि वाले को गौरी स्वरूप की पूजा अर्चना करनी चाहिए. साथ में आराधना और जब भी करनी चाहिए. जिससे मनवांछित फल की प्राप्ति होगी. खास करके पंचमुखी, अरहुल का फूल और सिंदूर अर्पण करने से एवं दुर्गा सप्तशती के चतुर्थ अध्याय का पाठ करना चाहिए. बाल्मीकि रामायण का सुंदरकांड का पाठ करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होगी.

Tags: Astrology, Durga Pooja, Gaya news, Navratri, Religion 18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments