Google search engine
HomeBikanerबीकानेर : लाइसेंस बिना वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू, दस...

बीकानेर : लाइसेंस बिना वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू, दस हजार रुपए का जुर्माना

बीकानेर : लाइसेंस बिना वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू, दस हजार रुपए का जुर्माना

बीकानेर : लाइसेंस बिना वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू

बीकानेर प्रशासन और पुलिस ने शनिवार से दस अप्रैल तक बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। इस दौरान बिना लाइसेंस वाहन चलाने वाले पर ड्राइवर पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाएगी, इसी तरह जिसका वाहन होगा उस पर भी पांच हजार रुपए का जुर्माना लगेगा।

सड़क हादसों को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन मिलकर इस अभियान को चला रहे हैं। अभियान का नेतृत्व सीओ से एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी करेंगे। ऐसे में सिफारिश और मौके पर फोन कॉल भी काम नहीं आएंगे। पुलिस के अनुसार नेशनल हाइवे पर अगर कोई ड्राइवर बिना लाइसेंस के मिलता है तो उसके खिलाफ एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई नाबालिग वाहन चलाता हुआ मिलता है तो वाहन मालिक के खिलाफ एमवी एक्ट के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे।

रोड इंजीनियरिंग भी होगी

इस दौरान सड़कों के वो प्वाइंट भी तय किए जाएंगे, जहां आमतौर पर ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं। ऐसे स्थानों को रोड बनाने वाली एजेंसियों को दिखाया जाएगा। प्रशासन के साथ मिलकर रोड की इंजीनियरिंग कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

पचास फीसदी बिना लाइसेंस

बीकानेर में सड़कों पर वाहन चलाने वाले पचास फीसदी ड्राइवर बिना लाइसेंस ही चलते हैं। जेब में लाइसेंस रखने की आदत बहुत कम है। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने लाइसेंस बनवाए ही नहीं है। स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स भी बिना लाइसेस के गाड़ियां चला रहे हैं। बाइक के साथ कार तक नाबालिग चलाते हुए नजर आते हैं।

ये भी चैक होगा

ऐसा नहीं है कि आज से दस अप्रैल तक सिर्फ लाइसेंस ही चैक होगा। अगर सीट बेल्ट नहीं है तो उसकी भी चैकिंग होगी। हेलमेट नहीं होने पर भी चालान काटा जाएगा। यातायात से जुड़े किसी भी नियम में खामी है तो कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments