Google search engine
HomeAstroKanya Pujan 2023: कन्या पूजन में राशि के अनुसार दें ये उपहार!...

Kanya Pujan 2023: कन्या पूजन में राशि के अनुसार दें ये उपहार! बन जाएंगे सारे कार्य

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या.शारदीय नवरात्रि का पर्व भारत और विश्व में धूमधाम से मनाया जा रहा है. नवरात्रि के 9 दिनों तक नौ देवियों की पूजा का विधान है. धार्मिक मान्यता के अनुसार मां दुर्गा के इन 9 स्वरूपों की पूजा से भक्तों को सुख और वैभव प्राप्त होता है. इस साल शारदीय नवरात्रि 15 से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक चलेगा. नवरात्रि की अष्टमी तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि के दिन कन्या पूजन का विधान है. कन्या पूजन से मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

ज्योतिष गणना के अनुसार अगर कन्या पूजन करते समय जातक अपनी राशि के अनुसार कन्या को कुछ चीज अर्पित करें तो न सिर्फ माता रानी प्रसन्न होंगी बल्कि ऐसा करने से जीवन मंगलमय होगा. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि नवरात्रि की अष्टमी तिथि के दिन माता रानी को प्रसन्न करने के लिए अगर जातक कन्या पूजन के दिन राशि के अनुसार कन्याओं को उपहार देते हैं तो माता रानी इससे प्रसन्न होती हैं तो धन-धान्य में वृद्धि होती है.

मेष राशि : मेष राशि के जातकों को कन्या पूजन के दौरान लाल रंग के कपड़े मिठाइयां और चूड़ियां भेंट करनी चाहिए.
वृष राशि: वृषभ राशि के जातकों को कन्या पूजन के दिन कन्याओं को पीलें रंग के कपड़े, वस्तुएं, फल, चने की दाल उपहार में देना चाहिए.
मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातकों को कन्या पूजन के दिन कन्याओं को सफेद मिठाई, कॉपी-किताब भेंट करना चाहिए.
कर्क राशि : कर्क राशि के जातकों को महाअष्टमी के दिन बालिकाओं को दूध, मिठाई और पीले फल भेंट करना चाहिए.
सिंह राशि : सिंह राशि के जातक को महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन पर बच्चियों को अनार, केले, केसर, हलवा प्यार से खिलाना चाहिए.
कन्या राशि : कन्या राशि के जातकों को महाअष्टमी के दिन कन्याओं को सूजी से बनी मिठाई खिलाना चाहिए.
तुला राशि : तुला राशि के जातकों को महाअष्टमी के दिन कन्याओं को श्रृंगार की सामग्रियां भेंट करनी चाहिए.
वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि के जातकों को महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन के दिन कुंवारी कन्याओं को लाल रंग के कपड़े तथा श्रृंगार की सामग्रियां, देनी चाहिए.
धनु राशि : धनु राशि के जातकों को कन्या पूजन के दिन कन्याओं को बेसन के लड्डू, चना दाल और पीले फल प्रदान करना चाहिए.
मकर राशि : मकर राशि के जातकों महा अष्टमी के दिन कुंवारी कन्याओं को घर बुलाएं और उन्हें बादाम, काजू, मेवे, काजू कतली मिठाई इत्यादि भेंट करना चाहिए.
कुंभ राशि : कुंभ राशि के लोग अष्टमी के दिन कुंवारी कन्याओं को सूजी के हलवे, अमरूद, पपीते इत्यादि फल अर्पित करें. ऐसा करने से मां महागौरी का विशेष आशीर्वाद मिलेगा.
मीन राशि : मीन राशि के लोग कन्या पूजन के दिन कन्याओं को चावल की खीर खिलाएं. कन्याओं को इस दिन सफेद वस्तुओं का उपहार प्रदान करें.
(नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Tags: Astrology, Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments